Telegram के ये नए फीचर नहीं जानते होंगे आप, WhatsApp को मिलेगी कड़ी टक्कर

0
812

व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है. व्हाट्सऐप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए टेलिग्राम (Telegram) ने अपने ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं. टेलिग्राम की लोकप्रियता बढ़ रही है और इन नए फीचर्स की मदद से वह ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करना चाहता है. टेलिग्राम के अपडेट v5.15 में फास्ट मीडिया व्यूअर, अपडेटेड प्रोफाइल पेज और पीपल नियर 2.0 जैसे नए फीचर्स आए हैं. इनसे टेलिग्राम के यूजर्स को नए अंदाज में अपना प्रोफाइल पेज, मीडिया का इंस्टैंट एक्सेस और कई नए इमोजी मिलेंगे. अगर आप ऐप के जरिए नए दोस्त बनाना चाहते हैं, तो आप पीपल नियरबाय सेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नए डिजाइन में प्रोफाइल पेज

टेलिग्राम में प्रोफाइल पेज को नया डिजाइन दिया गया है. इसके बाद आप ऐप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर किए गए फोटो, वीडियो और लिंक को आसानी से देख सकेंगे. इसके अलावा आप उनकी प्रोफाइल फोटो भी ब्राउज कर सकेंगे. टेलिग्राम के मुताबिक, यह ऐप के सबसे खूबसूरत सेक्शन में से एक है.

मीडिया ब्राउज करने में तेजी

अब ऐप में चैट और प्रोफाइल से मीडिया देखने के लिए टैप करने की जरूरत नहीं है. मीडिया देखने के लिए आपको इमेज को हिट करना है. इमेज की दायीं तरफ हिट करने पर आप आगे जाएंगे और बायीं तरफ करने पर बैक जाएंगे. इससे बार-बार स्वाइप करने से स्क्रीन पर आने वाले निशान की परेशानी नहीं होगी.

पीपल नियरबाई 2.0

पिछले जून में टेलिग्राम ने कॉन्टैक्ट इंफो को फेस टू फेस शेयर करने के लिए पीपल नियरबाई फीचर को जोड़ा था. अपडेट के बाद पीपल नियरबाई 2.0 की मदद से आप नए दोस्त बना सकते हैं. इसके लिए यूजर को कॉन्टैक्ट्स में आपको पीपल नियरबाई को सिलेक्ट करना होगा. Make Myself Visible ऑप्शन को टैप करके आप अपनी प्रोफाइल को दूसरे लोगों को दिखा सकेंगे. वे आपको मैसेज कर सकेंगे, अगर आप पेज से चले गए हैं या ऐप बंद कर दिया है, उस स्थिति में भी. बाद में आप Stop Showing Me पर टैप करके इसे बंद भी कर सकते हैं.

नए एनिमिटेड इमोजी

टेलिग्राम पर आप अब कई नए एनिमिटेड इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप पर आपको स्माइल या हर्ट के कई नए इमोजी दिये गये हैं.