SBI बनेगा YES बैंक का संकटमोचक! रेसक्यू प्लान को सरकार से मिल सकती है मंजूरी

0
919

Yes Bank Rescue Plan: कैपिटल क्राइसिस से जूझ रहे यस बैंक के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया संकटमोचक बन सकता है. असल में सरकार एसबीआई द्वारा यस बैंक के लिए बना गए रेसक्यू प्लान को मंजूर कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो एसबीआई आगे यस बैंक में हिस्सा खरीद सकती है. CNBC आवाज ने ब्लूमबर्ग के मुताबिक यह जानकारी दी है. फिलहाल ऐसा होता है तो दूसरे स्टेक होल्डर्स भी यस बैंक के लिए सामने आ सकते हैं. इससे यस बैंक की कैपिटल से जुड़ी जरूरतें पूरी हो सकती हैं. बता दें कि कैपिटल के संकट से जूझ रहे यस बैंक के भविष्य पर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

एसबीआई ने पहले भी दिए थे संकेत

इस साल जनवरी महीने में यस बैंक को लेकर सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार का बड़ा बयान आया था. उन्होंने कहा है कि यस बैंक को लेकर जल्द ही कोई समाधान निकाला जा सकता है. रजनीश कुमार का कहना था कि यस बैंक मार्केट का बड़ा खिलाड़ी है. मुझे ऐसा लगता है कि बैंक को डूबने नहीं दिया जाएगा. हालांकि पिछले साल रजनीश कुमार ने ही कहा था कि यस बैंक खरीदने के लिए हमारे पास पर्याप्त पूंजी नहीं है.

यस बैंक में 29 फीसदी तेजी

यस बैंक के रेसक्यू प्लान मंजूर होने की खबरों के बीच आज बैंक के शेयरों में तेजी है. यस बैंक का शेयर आज करीब 29 फीसदी की तेजी है और यह 37.85 रुपये के भाव पर पहुंच गया. बुधवार को शेयर 29.30 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. यस बैंक का 52 हफ्तों का लो 28.05 रुपये है जो 5 मार्च को ही देखा गया. वहीं 52 हफ्तों का हाई 285.90 रुपये है जो 3 अप्रैल 2019 को बना था.

फंड जुटाने के प्लान पर सवालिया निशान

कैपिटल की कमी से जूझ रहे यस बैंक ने इससे उबरने के लिए फंड जुटाने का प्लान बनाया था, जिस पर सवालिया निशान लगे हुए हैं. इस बारे में अबतक स्थिति साफ नहीं हो पाई है. यस बैंक की बैलेंसशीट अभी भी बेहतर स्थिति में है. वहीं इसका मार्केट कैप 8,467.57 करोड़ रुपये रह गया है. कासा 30.2 फीसदी है तो नेट इंटरेस्ट मार्जिन 2.8 फीसदी है. देशभर में बैंक की करीब 1000 शाखाएं और 1800 के करीब एटीएम हैं.

1 साल में यस बैंक का शेयर 88% टूटा

लगातार निगेटिव खबरों के बीच रहे यस बैंक के शेयरों में पिछले 1 साल में अच्छी खासी गिरावट आ चुकी है. इस दौरान यह 88 फीसदी टूट गया है. 6 मार्च 2019 को शेयर का भाव 237 रुपये था, जो 4 मार्च 2020 को 29 रुपये पर बंद हुआ. पूंजी संकट से लेकर मैनेजमेंट तक काक लेकर यस बेंक की निगेटिव खबरें लगातार आती रही हैं. इस दौरान बैंक की एसेट क्वालिटी को लेकर लगातार चिंताएं बढ़ती गई हैं. वहीं, फंड रेजिंग को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुई है.