LIC : 10,000 रु पेंशन लेने का अंतिम मौका, 31 मार्च को बंद हो जाएगी स्कीम

0
1480

अगर आप किसी पेंशन स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो सरकार की एक खास योजना आपके लिए बेस्ट रहेगी। इसमें शानदार रिटर्न और हर महीने 10000 रुपये की पेंशन मिलेगी। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) एक शानदार पेंशन योजना है जिसमें आपको 8.5 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है। मगर ध्यान रहे कि यह पॉलिसी सिर्फ 31 मार्च 2020 तक खुली है। इस योजना में निवेश से आपको 10 साल की अवधि के लिए निश्चित दर पर गारंटीड पेंशन का भुगतान किया जायेगा। यदि निवेशक की मृत्यु हो जाये तो इस स्कीम में खरीद मूल्य के रिटर्न के रूप में उसके नॉमिनी को डेथ बेनेफिट भी मिलता है। 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक इस योजना में निवेश कर सकते हैं, जबकि निवेश करने के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं रखी गयी है। आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या हैं पीएमवीवीवाई के लाभ

  • 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनर को पेंशन का भुगतान किया जायेगा। आप जो अवधि (जैसे तिमाही, छमाही) चुनेंगे उसी के अंत में आपको पेंश…
  • यदि 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनर की मृत्यु हो जाये तो खरीद मूल्य लाभार्थी को रिफंड कर दिया जाएगा।
  • मैच्योरिटी पर जीवित पेंशनभोगी को 10 साल के अंत में अंतिम पेंशन किस्त के साथ खरीद मूल्य भी दिया जायेगा।
  • अपने या जीवनसाथी के इलाज जैसी विशेष परिस्थितियों में पॉलिसी अवधि के दौरान समय से पहले बाहर भी स्कीम से बाहर निकलने की अनुमति होती है। ऐसे मामलों में आपको “खरीद मूल्य” का 98 प्रतिशत दिया जायेगा। पॉलिसी के 3 साल पूरे होने पर पेंशनर पॉलिसी के “खरीद मूल्य” के 75 प्रतिशत तक लोन भी ले सकता है। लोन के ब्याज की वसूली पेंशन के भुगतान से की जाएगी स्कीम में निवेश के लिए न्यूनतम आयु 60 वर्ष है। आयु की कोई अधिकतम सीमा नहीं तय की गयी है। पॉलिसी अवधि प्रधानमंत्री वया वंदना योजना की अवधि 10 वर्ष है।