COVID-19 Alert! पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8 नए मामले, भारत में मरीजों की संख्या बढ़कर 50 के पार

0
810

COVID-19: कोरोना वायरस के मामले भारत में भी धीरे धीरे बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार के बाद से देशभर में कोरोना वायरस के 8 नए मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़कर 50 के पार हो गई है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच भारत सरकार ने 3 और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल हैं. 50 संक्रमण के मामलों में 34 भारतीय नागरिक हैं, जबकि बाकी इटली के नागरिक हैं जो भारत में टूर पर आए थे.

भारत में कहां कहां मामले

दिल्ली, UP (नोएडा, गाजियाबाद, आगरा), गुरुग्राम, जयपुर, केरल, राजस्थान, लद्दाख, तेलंगाना, तमिलनाडु- बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के करीब 1.1 लाख मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिससे 4000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

3 और देशों का वीजा अस्थायी रूप से रद्द

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच भारत सरकार ने 3 और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल हैं. फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आने वाले उन नागरिकों के नियमित एवं ई-वीजा पर रोक लगा दी गयी है जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. इमिग्रेशन ब्यूरो की तरफ से देर रात को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत में अबतक प्रवेश नहीं करने वाले फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के ऐसे नागरिक जिनका नियमित और ई वीजा अबतक जारी हो चुका है उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

राजस्थान में 1 और मामला

दुबई से लौटे जयपुर के एक बुजुर्ग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इस व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है. राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजीटिव आई थी. पुष्टि के लिये नये नमूनों को जांच के लिये भेजा गया. इसकी रिपोर्ट मंगलवार देर रात आई और वह भी पाजिटिव पाई गयी. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का यह तीसरा मामला है. इससे पहले एक इतालवी दंपत्ति में इसकी पुष्टि हुई थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से भी बातचीत की जहां कोरोना वायरस के मरीज विभिन्न अस्पतालों के पृथक केंद्र में भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि मरीजों की हालत स्थिर है और वे णीरे धीरे इससे उबर रहे हैं. सरकार ने देशभर में बड़े अस्पतालों से कोरोना के मरीजों के लिए आइसोलेशन वाड बनाने को कहा है, जिसकी तैयारी कई अस्पतालों में पूरी भी हो गई है. इसके लिए अलग से हेल्पलाइन नंबर भी जारी की गई है.

किन देशों में सबसे ज्यादा मामले

चीन: चीन में अबतक 80,778 केस सामने आए हैं, जिनमें से 3158 की डेथ हो चुकी है. वहां 61,481 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

दक्षिण कोरिया: अबतक 7,755 केस सामने आए हैं, जिनमें से 60 की डेथ हो चुकी है. वहां 288 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

इटली: इटली में अबतक 10,149 केस सामने आए हैं, जिनमें से 631 की डेथ हो चुकी है. वहां 1,004 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

इरान: यहां अबतक 8,042 केस सामने आए हैं, जिनमें से 291 मरीजों की डेथ हो चुकी है. वहां 2,731 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

फ्रांस: फ्रांस में अबतक 1,784 केस सामने आए हैं, जिनमें से 33 की डेथ हो चुकी है. वहां 12 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.