होम लोन प्री-पेमेंट करने का बना रहे हैं प्लान तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

0
819
  • प्री-पेमेंट, लोन को समय से पहले भुगतान करने की सुविधा होती है
  • इमरजेंसी फंड का उपयोग लोन प्री-पेमेंट के लिए नहीं करना चाहिए

अगर आपने होम लोन ले रखा है और आप इसे प्री-पेमेंट करके जल्दी ख़त्म करने का प्लान बना रहे हैं तो बिना सोचे समझे ऐसा करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। लोन को प्री-पेमेंट करके जल्दी चुकाने का फैसला लेने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको इन बातों के बारे में बता रहे हैं।

EMI की रकम कम कराएं या अवधि कम करें?
प्री-पेमेंट का फायदा 2 तरह से लिया जा सकता है। अगर आप लोन की कुछ रकम को समय से पहले ही दे देते हैं तो या तो बाकी अवधि की ईएमआई की रकम में कमी आती है या फिर उसी ईएमआई पर अवधि में कमी आती है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सोच समझकर सही विकल्प चुनना चाहिए।

इमरजेंसी फंड का प्री-पेमेंट के लिए न करें इस्तेमाल?
आपको कभी भी अपने इमरजेंसी फंड का उपयोग लोन प्री-पेमेंट के लिए नहीं करना चाहिए। होम लोन प्री-पेमेंट करने के लिए अपने इमरजेंसी फंड का उपयोग करना आपको जरूरत पड़ने पर बहुत अधिक ब्याज दरों पर लोन लेने के लिए मजबूर कर सकता है। इसीलिए इमरजेंसी फंड का उपयोग केवल बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही करें।

होम लोन का प्री-पेमेंट कब करना चाहिए?
अगर आपके बैंक की होम लोन की ब्याज दरें बढ़ गई है तो आपको होम लोन के प्री-पेमेंट के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इसकी वजह यह है कि एक बार ब्याज दरें बढ़ने के बाद आपकी मासिक किस्त की रकम में बदलाव नहीं हुआ तो आपके होम लोन की अवधि बढ़ जाएगी. इस समय प्री-पेमेंट करने से आपको ब्याज की बढ़ी दरों से राहत मिल जाएगी।

होम लोन से पहले चुकाएं पर्सनल या कार लोन
अगर आपने होम लोन के अलावा पर्सनल लोन या कार लोन भी ले रखा है तो पहले इन लोन को खत्म करने के बारे में सोचना सही रहेगा। इस का कारण है कि होम लोन जारी रहने पर आपको टैक्स नियमों में छूट मिलती है जबकि पर्सनल लोन या कार लोन पर इस तरह का कोई फायदा नहीं मिलता है। इसके अलावा होम लोन की ब्याज दरें अन्य लोन्स की तुलना में कम होती हैं।

रिटायरमेंट फंड या अन्य निवेश भी जरूरी
अगर आपके पास हर तरह के जरूरी निवेश और रिटायरमेंट प्लानिंग के बाद भी पैसे बच रहे हैं, तभी आप होम लोन के प्री पेमेंट के बारे में सोचिए। अपने रिटायरमेंट फंड से पैसा निकालकर या निवेश को बीच में बंद करके प्री-पेमेंट लेना सही नहीं रहेगा। क्योंकि बच्चे की पढ़ाई या शादी के लिए किए जाने वाले निवेश को रोककर या इसमें से पैसा निकालकर आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

होम लोन प्री-पेमेंट क्या है?
प्री-पेमेंट, लोन को समय से पहले भुगतान करने की सुविधा होती है प्री-पेमेंट एक प्रकार का EMI इंस्टॉलमेंट पेमेंट है जो अपनी ड्यू डेट से पहले कर दिया जाता है। अगर आपके पास काफी मात्रा में पैसा है तो आप अपने होम लोन के बचे हुए भाग को चुकाने के लिए इस राशि का प्रयोग कर सकते हैं इसके कारण या तो बाकी अवधि की ईएमआई में कमी आती है या फिर उसी ईएमआई पर अवधि में कमी आती है।