Trump India Visit LIVE: नई दिल्ली पहुंचे डोनाल्ड ट्रम्प, आज राष्ट्रपति कोविंद से करेंगे मुलाकात

0
881

‘Namaste Trump’, Donald Trump India Visit 2020 LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर समेत अन्य लोगों के साथ नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. यहां वह आईटीसी मौर्या होटल में ठहरेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति मंगलवार को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद ट्रम्प परिवार ताजमहल का दीदार करने के लिए वहां से सीधे आगरा गया था. वहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगुवानी की.

राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रथम महिला ने ताज परिसर का भ्रमण किया और बाद में आगंतुक पुस्तिका में कुछ शब्द लिखे. उन्हें धरोहर के इतिहास एवं महत्व के बारे में भी बताया गया. ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने ताजमहल के सामने फोटो खिंचाए. इवांका और उनके पति जेरेड ने भी ताजमहल के खूबसूरत नजारों का लुत्फ लिया और फोटो खिंचाए.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्रम्प को ताजमहल का एक बड़ा पोरट्रेट उपहार स्वरूप भेंट किया. सोमवार शाम साढ़े 7 बजे अमेरिकी अतिथि देश की राजधानी दिल्ली पहुंचे.

पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

वॉशिंगटन से ट्रम्प परिवार सीधे अहमदाबाद पहुंचा था. अहमदाबाद के सरदार वल्लभ पटेल हवाई अड्डे पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर राष्ट्रपति ट्रम्प का एयरपोर्ट पर स्वागत किया. दोनों देशों के प्रमुख एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले. राष्ट्रपति ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. एयरपोर्ट पर गुजरात के पारंपरिक लोक संगीत की प्रस्तुति के साथ राष्ट्रपति का स्वागत किया गया.

साबरमती आश्रम में चरखा चलाया

अहमदाबाद एयरपोर्ट से प्रेसिडेंट ट्रम्प का ​काफिला साबरमती आश्रम पहुंचा. राष्ट्रपति ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ पीएम मोदी भी साबरमती आश्रम मौजूद रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ने वहां चरखा चला कर सूत काता. साथ ही विजिटर बुक में अपने संदेश लिखे.

भारत के साथ 300 करोड़ की डिफेंस डील!

नमस्ते ट्रम्प इवेंट के दौरान राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि भारत के लोगों का सच्चा दोस्त है अमेरिका. भारत का खास दोस्त बना रहेगा. इतने शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं. इस दौरान ट्रम्प ने एलान किया अमेरिका भारत को एयर डिफेंस में सहयोग करेगा. कल यानी मंगलवार को 300 करोड़ डॉलर की डील साइन होगी. इसमें हेलिकॉप्टर डील, डिफेस डील समेत अन्य समझौते शामिल होंगे. ट्रम्प ने कहा कि आतंक के खिलाफ वह भारत के साथ मिलकर लड़ेंगे. इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए दोनों देश एकजुट हैं