पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 1500 रुपये का निवेश, हर महीने पाएं ब्याज वो भी बैंक FD से ज्यादा!

0
1155

Post Office Monthly Income Scheme Account:
भारतीय डाकघर बैंक में खाता खुलवाना हमें बैंक से ज्यादा फायदा दे सकता है। डाकघर बैंक में ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम मुहैया करवाई जाती है। इन स्कीम में निवेश करने पर आपको कई फायदे मिलते हैं। खाते का उपयोग पैसा सुरक्षित, नकदी निकालने, जमा करने के अलावा, अन्य लाभों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस खाते में रखे गए धन पर ब्याज भी मिलता है और नकद निकासी की कोई लिमिट नहीं है। डाकघर बैंक खाते में आपको अन्य बैंकों की तुलना में बेहतरीन ब्याज मिलता है। मौजूदा समय में डाकघर बैंक खातों में ग्राहकों को 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

आज हम आपको डाकघर बैंक की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme Account) के बारे में बता रह हैं। इसमें न्यूनतम 1500 रुपये का निवेश कर आप हर महीने ब्याज पा सकते हैं जो कि बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा होता है। इस स्कीम के लिए सिंगल, ज्वाइंट खोला जा सकता है। वहीं नाबालिग के लिए भी खाता खोला जा सकता है।

खाता व्यक्तिगत रूप से नकद/चेक द्वारा खोला जा सकता है और चेक के मामले में सरकारी खाता में जमा की तारीख ही खाता के खुलने की तारीख मानी जाएगी। ​नामांकन की सुविधा खाता खोलने के समय और खाता खोलने के बाद भी उपलब्ध है​। यह खाता एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित किया जा सकता है​।

एक खाताधारक इसमें न्यूनतम 15,00 और अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकता है। नाबालिग के नाम से भी मंथली इनकम स्कीम में न्यूनतम 15,000 और अधिकतम 3 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। वहीं ज्वाइंट अकाउंट में न्यूनतम 1,500 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम पांच साल टर्म प्लान की है। अगर कोई खाताधारक पांच साल से पहले पैसा निकालता है तो उसे पेनल्टी भरनी पड़ती है।