वेतनभोगी कर्मचारियों को बड़ी राहत; EPF से पैसा निकालना आसान, PF में सरकार करेगी योगदान

0
902

वित्त मंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएफ के मोर्चे पर कर्मचारियों को राहत दी. सीतारमण ने एलान किया कि सरकार अगले तीन महीने तक नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड (EPF) योगदान देगी, जो कुल मिलाकर 24 फीसदी (12%+12%) होगा. वित्त मंत्री ने बताया कि यह उन संस्थाओं के लिए है, जिनके पास 100 कर्मचारी तक मौजूद हैं जो इनमें से 90 फीसदी 15 हजार रुपये से कम महीने में कमाते हैं. इससे 80 लाख से ज्यादा इंप्लॉई और 4 लाख से ज्यादा संस्थानों/प्रतिष्ठानों को फायदा होगा.

PF अकाउंट से निकाल सकेंगे 75% राशि

इसके अलावा सरकार ने कर्मचारियों को ज्यादा राहत देते हुए एलान किया कि उन्हें अपने पीएफ अकाउंट में क्रेडिट से 75 फीसदी तक का नॉन-रिफंडेबल एडवांस निकालने की इजाजत या 3 महीने की सैलरी की इजाजत है. इनमें से जो भी कम है, वह निकाल सकते हैं. सरकार इसके लिए ईपीएफ के रेगुलेशन में संशोधन करेगी. सीतारमण ने बताया कि इस फैसले से करीब 4.8 करोड़ वर्कर्स को फायदा होगा.

आर्थिक पैकेज का भी एलान

वित्त मंत्री ने ये एलान लॉकडाउन के बाद पैकेज के एलान के साथ किए. कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार ने आज राहत पैकेज का एलान किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गरीबों, मजदूरों, माइग्रेंट वर्कर्स, ​आदि के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का एलान किया. इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है. इसके अलावा मेडिकल इंश्योरेंस कवर सैनिटेशन वर्कर्स, सफाई कर्मचारी, डॉक्टर आशा वर्कर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिकल स्टाफ आदि कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख प्रति व्यक्ति के इंश्योरेंस कवर का एलान किया गया.