LIC Tech Term Plan: नई ऑनलाइन इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च; जानें फीचर्स, प्रीमियम और शर्तें

0
892

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नया टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है. यह प्लान केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगा. नए टर्म प्लान को एलआईसी टेक टर्म (LIC Tech Term Plan) नाम दिया गया है. यह एक नॉन-लिंक्ड, विदआउट प्रॉफिट प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है. इसके तहत कवर की रकम पॉलिसी लेने वाले की पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार वालों को मिलती है. वहीं, मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पॉलिसी लेने वाले के जीवित रहने पर कोई अमाउंट नहीं मिलता है.

नए LIC टर्म इंश्योरेंस प्लान में एक्सीडेंटल डेथ समेत हर तरह की मृत्यु कवर होती है. लेकिन इसमें पहले साल के दौरान आत्महत्या कवर नहीं होती है. टेक टर्म प्लान की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू हो चुकी है.

10-40 साल तक का पॉलिसी टर्म

LIC टेक टर्म इंश्योरेंस प्लान को भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक ले सकता है. यह विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों या भारतीय मूल के नागरिकों के लिए नहीं है. इस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर अधिकतम 40 साल है. इस बीमा प्लान को 18 साल से 65 साल तक की उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं. LIC टेक टर्म प्लान में पॉलिसी कवरेज के लिए अधिकतम उम्र सीमा 80 साल रखी गई है.

कवर की राशि

LIC टेक टर्म पॉलिसी के लिए मिनिमम लाइफ कवर या सम एश्योर्ड 50 लाख रुपये है. इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है. पॉलिसी लेने वाले के पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए विकल्प होंगे होंगे. वे चाहें तो अर्धवार्षिक या वार्षिक या सिंगल प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

अगर एक 30 साल का व्यक्ति 30 साल के टर्म के लिए 50 लाख रुपये का LIC टेक टर्म प्लान लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम GST समेत 9,912 रुपये बैठेगा. वहीं अगर यही वक्त 1 करोड़ रुपये का कवर लेता है तो सालाना प्रीमियम 17,445 रुपये बैठेगा.

स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम

LIC टेक टर्म प्लान में स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम तय किए गए हैं. स्मोक करने वाले के लिए प्रीमियम ज्यादा होगा, जबकि नॉन स्मोकर के लिए कम प्रीमियम देना होगा.

इसमें पुरुष के लिए प्रीमियम ज्यादा और महिला के लिए प्रीमियम कम होगा. इसके अलावा यह प्लान एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर के साथ आता है, जिसे अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान कर प्लान में एड किया जा सकता है.

कैसे ले सकते हैं यह टर्म प्लान

LIC टेक टर्म प्लान लेने के लिए LIC की वेबसाइट पर सीधे अप्लाई किया जा सकता है. यहां जरूरी डिटेल भरनी होंगी, पेमेंट करना होगा और उसके बाद पॉलिसी डॉक्युमेंट आवेदनकर्ता के पते पर भेजे जाएंगे.

पॉलिसी लेने वाला नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एमेक्स कार्ड, UPI, IMPS और ई-वॉलेट के जरिए रिन्युअल पेमेंट समेत प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है. हालांकि, क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पर प्रीमियम अमाउंट के आधार पर एक तय फीस भी चुकानी होगी.

नॉमिनी इंस्टॉलमेंट में भी पा सकता है क्लेम की राशि

LIC टेक टर्म प्लान पॉलिसी लेने वाले की मृत्यु के बाद क्लेम लेने के लिए नॉमिनी को दो विकल्प उपलब्ध करा रहा है. नॉमिनी चाहे तो क्लेम की राशि को एकमुश्त ले सकता है, या चाहे तो इंस्टॉलमेंट में ले सकता है.

इंस्टॉलमेंट 5 साल, 10 साल या 15 साल के होंगे. इंस्टॉलमेंट में क्लेम अमाउंट को सालाना/छमाही/तिमाही/मासिक आधार पर लिया जा सकता है.

सम एश्योर्ड के लिए दो विकल्प

सम एश्योर्ड को लेकर प्लान के तहत दो विकल्प ‘लेवल सम एश्योर्ड’ और ‘इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड’ दिए जा रहे हैं. लेवल सम एश्योर्ड विकल्प में कवर की राशि पॉलिसी टर्म पूरा होने तक एक समान रहेगी. इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड विकल्प में कवर की राशि पहले 5 साल एक समान रहेगी. उसके बाद यह अगले 10 सालों तक 10 फीसदी की दर से बढ़ेगी. इसके बाद पॉलिसी टर्म खत्म होने तक फिर से समान रहेगी.

दूसरे शब्दों में कहें तो इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड विकल्प में 6ठें पॉलिसी वर्ष से बेसिक सम एश्योर्ड हर साल 10 फीसदी बढ़ता जाता है. ऐसा 15वें पॉलिसी वर्ष तक होता है, जब तक राशि बेसिक सम एश्योर्ड की दोगुनी नहीं हो जाती. 16वें पॉलिसी वर्ष से यह नई कवर राशि पॉलिसी खत्म होने तक समान रहेगी.

नॉन-मेडिकल स्कीम

हाई लाइफ कवर देने से पहले हर इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी लेने वाले का मेडिकल टेस्ट कराती है. लेकिन LIC टेक टर्म प्लान को नॉन-मेडिकल स्कीम के तहत यानी बिना मेडिकल टेस्ट कराए लिया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए शर्त यह है कि आवेदनकर्ता की उम्र 18-35 साल के बीच होनी चाहिए, सालाना आय 3 लाख रुपये से ज्यादा होनी चाहिए और सम एश्योर्ड 75 लाख रुपये तक का होना ​चाहिए.

जिन लोगों की उम्र 36-45 साल के बीच है, सालान आय 5 लाख रुपये से ज्यादा है और 50 लाख रुपये तक का कवर लेना चाहते हैं, उनके लिए देखा जाएगा कि वे नॉन-स्मोकर हों और उनकी कोई मेडिकल हिस्ट्री न हो.