RBI ने दी कैश के इस्तेमाल से बचने की सलाह, कहा- 24 घंटे कर सकते हैं NEFT, IMPS, UPI से पेमेंट

0
622

कोरोना वायरस (Corona Virus) जंगल में लगी आग की तरह पूरी दुनिया में तेजी से फैलता जा रहा है. देशों की सरकारों से लेकर कंपनियों और आम आदमी तक हर कोई अपने स्तर पर इसे फैलने से रोकने की कवायद में जुटा है. भारत में इसके मरीजों की संख्या 114 हो चुकी है. ऐसे में RBI ने भी अपनी तरफ से कदम उठाया है.

RBI ने लोगों को कैश के इस्तेमाल से बचने को कहा है और डिजिटल ट्रांजेक्शन के ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया है. RBI ने आम लोगों को जानकारी दी है कि नकदी रहित डिजिटल पेमेंट विकल्प जैसे NEFT, IMPS, UPI और BBPS 24 घंटे उपलब्ध हैं. इनके जरिए कभी भी फंड ट्रांसफर, सामान की खरीदारी, सर्विसेज का लाभ, बिलों का पेमेंट आदि किया जा सकता है.

घर बैठे हो जाएगा काम

RBI ने कहा है कि लोग इन डिजिटल पेमेंट्स मोड का इस्तेमाल अपनी सुविधानुसार घर से ऑनलाइन माध्यमों जैसे मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड, आदि के जरिए सकते हैं. ऐसा कर कैश के इस्तेमाल से बचें, जिसके लिए उन्हें पैसे भेजने या बिल का भुगतान करने के लिए भीड़भाड़ भरी जगहों पर जाने की जरूरत होती है.

नोटों से भी वायरस फैलने का है खतरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कह चुका है कि नकदी यानी नोटों, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी कोरोना वायरस फैल सकता है. ऐसा माना जाता है कि नोवल कोरोना वायरस कई दिनों तक सतह पर अपनी पूरी एक्टिव स्टेट में रह सकता है. ऐसी स्थिति में रोजाना लोगों का फिजिकल कैश देने से संक्रमित होने का बड़ा खतरा है. लिहाजा डिजिटल पेमेंट इस मायने में भी फायदेमंद है. WHO ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है.