UIDAI लाया ‘आधार हैंडबुक’, मिलेगा Aadhaar से जुड़े हर सवाल का जवाब

0
768

आधार (Aadhaar) आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. पैन कार्ड बनवाने, ITR भरने जैसे कई कामों में आधार की जरूरत रहती है. आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देने वाली अथॉरिटी UIDAI वक्त-वक्त पर आधार से जुड़े सवालों के जवाब देती रहती है. लेकिन इसके बावजूद अगर आपके मन में आधार को लेकर कोई सवाल है तो उसका जवाब पाने में ‘आधार हैंडबुक’ (Aadhaar Handbook) काम आ सकती है.

आधार हैंडबुक UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी की गई है. इसमें आधार से जुड़े हर सवाल का जवाब है. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि आधार हैंडबुक को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. यह PDF फाइल फॉर्मेट में https://uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर उपलब्ध है.

वेबसाइट और mAadhaar ऐप पर FAQs भी मौजूद

UIDAI ने एक अन्य ट्वीट में बताया है कि आधार से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs) UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. https://uidai.gov.in/contact-support/have-any-question.html पर इन्हें एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा नागरिक अपने मोबाइल पर भी इन्हें पढ़ सकते हैं. यह mAadhaar ऐप में भी उपलब्ध हैं.

आधार चैटबोट की भी ले सकते हैं मदद

UIDAI का यह भी कहना है कि आधार से जुड़ी जानकारी या किसी भी अन्य सवाल के उत्तर के लिए नागरिक आधार चैटबोट की भी मदद ले सकते हैं. UIDAI का दावा है कि इस पर यूजर को आधार से जुड़ी किसी भी क्वेरी का तुरंत जवाब मिलेगा. दरअसल चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है. यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है. ये जवाब क्विक और ऑटोमेटेड होते हैं. इसके लिए https://uidai.gov.in पर जाकर ‘Ask Aadhaar’ आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके इस्तेमाल के बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें