छोटे कारोबारियों के लिए खुशखबरी! अब बिना किसी गारंटी के Paytm देगा 5 लाख तक का लोन

0
1074

देश का सबसे बड़ा पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने मर्चेंट लेंडिंग बिजनेस में अपनी पकड़ मजबूत बनाने पर काम कर रही है. पेटीएम मार्च 2021 तक MSMEs को 1,000 करोड़ रुपये का लोन देने की योजना बना रही है.

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने मर्चेंट लेंडिंग बिजनेस में अपनी पकड़ मजबूत बनाने पर काम कर रही है. पेटीएम मार्च 2021 तक MSMEs को 1,000 करोड़ रुपये का लोन देने की योजना बना रही है. Paytm इन उद्यमियों को लोन देगी जिन्हें रेग्युलर बैंक से रोजगार शुरू करने के लिए लोन नहीं मिल पाता है. Paytm ने वित्त वर्ष 2019-20 में  MSMEs को कर्ज के रूप में 550 करोड़ रुपये मुहैया कराई थी.

इस साल कंपनी ने अब इस रकम को बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपये कर दिया है. मर्चेंट लेंडिंग के क्षेत्र में Paytm की प्रतिद्वंद्वी गूगल पे (Google pay) और फोन पे (PhonePE) ने भी कदम रखा है जो कई लाइसेंसी बैंकों और NBFCs के साथ मिलकर छोटे व्यापारियों को लोन दे रही है. इसी को काउंटर करने के लिए Paytm ने MSMEs के लिए लोन देने की राशि में बढ़ोतरी की है.

MSMEs को 5 लाख रुपये तक का इंस्टैंट लोन कम इंटरेस्ट रेट पर

Paytm Lending के सीईओ भावेश गुप्ता ने कहा कि कंपनी बिना किसी गारंटी के कोई भी चीज गिरवी रखे बिना, छोटे व्यापारियों और MSMEs को 5 लाख रुपये तक का इंस्टैंट लोन (collateral-free instant loans) बेहद कम इंटरेस्ट रेट पर देगी. उन्होंने कहा कि कंपनी अपने मर्चेंट लेंडिग प्रोग्राम (Merchant Lending Program) के तहत पेटीएम बिजनेस ऐप (Paytm Business app) पर कस्टमर्स को collateral-free instant loans बेहद आसानी से मुहैया कराएगी.

लोन मिलेगा या नहीं ऐसे करें चेक

Paytm Business app का एल्गोरिद्म यह फैसला करेगी कि कौन लोग Loan लेने के लिए एलिबिजल (eligible) हैं और कौन नहीं. इस ऐप का एल्गोरिद्म मर्चेंट द्वारा पेटीएम पर डेली किए गए सेटलमेंट के आधार पर यह फैसला करता है कि loan लेने वाला व्यक्ति कर्ज चुकाने में सक्षम है या नहीं. वित्त वर्ष 2019-20 में Paytm ने 1 लाख से अधिक छोटे व्यापारियों और MSMEs को 550 करोड़ रुपये का लोन दिया था. Paytm Lending के सीईओ भावेश गुप्ता ने कहा कि लोन के लिए आवेदन करने से लेकर लोन देने तक की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल है और इसके लिए किसी अतिरिक्त डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है.