पोस्ट ऑफिस:11 दिसंबर तक सेविंग्स अकाउंट में जमा कर दें मिनिमम बैलेंस, नहीं तो देना होगा सर्विस चार्ज

0
423
  • ब आप पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस जमा करना होगा
  • इस सेविंग अकाउंट के तहत आपको 4% की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है

अगर आपका सेविंग अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट के नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अब आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस जमा करना होगा। 11 दिसंबर से पहले ऐसा नहीं करने पर खाताधारकों को मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान करना होगा।

अभी क्या है नियम?
पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, वर्तमान नियम के अनुसार अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक 500 रुपए का मिनिमम बैलेंस बरकरार नहीं रखा जाता है, तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन अकाउंट से 100 रुपए की मेंटेनेंस फीस काट ली जाती है। फीस काटने के बाद अगर खाते में बैलेंस जीरो हो गया तो यह अपने आप बंद हो जाएगा।

मिलता है 4% ब्याज
इस सेविंग अकाउंट के तहत आपको 4% की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है। 10,000 रुपए तक का ब्याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। इस अकाउंट में सिर्फ 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है। बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है।

कौन खुलवा सकता हैं अकाउंट?
छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 2 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्यादा अकाउंट भी खोल सकते हैं।

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर मिलती हैं सभी सुविधाएं
पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर चेक/ATM सुविधा, नॉमिनेशन सुविधा और इंट्रा ऑनरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा सहित अन्य कई सुविधाएं मिलती हैं।