सभी इंश्योरेंस कंपनियां 1 जनवरी को पेश करेंगी ‘सरल जीवन बीमा पॉलिसी’, जानें इसकी खासियतें

0
405

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के निर्देश पर सभी बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी पेश कर रही हैं.

आप अगर लाइफ इंश्योरेंस खरीदने जा रही है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. नए साल में टर्म प्लान खरीदना बहुत आसान होने वाला है. 1 जनवरी, 2021 से सभी बीमा कंपनियां ‘सरल जीवन बीमा पॉलिसी’ पेश करने वाली हैं. इसमें आप कम प्रीमियम पर भी टर्म प्लान खरीद पाएंगे. कम आय वर्ग के लोगों को इससे बहुत फायदा होगा.

सभी बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के निर्देश पर पेश कर रही हैं. इरडा ने टर्म लाइफ इंश्योरेंस को सभी लोगों के लिए एक किफायती विकल्प बनाने का निर्देश दिया था.

इस पॉलिसी की कई खासियतें हैं. सभी बीमा कंपनियों के नियम और शर्तें एकसमान होंगी, इसमें सम-एश्योर्ड (कवर) राशि एवं प्रीमियम भी एक जैसा होगा. इसका फायदा यह होगा कि क्लेम के वक्त विवाद की आशंका बहुत कम रह जाएगा. ग्राहक प्लान का चुनाव करते समय विभिन्न बीमा कंपनियों के इस प्लान की कीमतें और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की तुलना जरूर करें.

कैसी होगी यह पॉलिसी?
यह एक ‘नॉन-लिंक्ड’ और ‘प्योर रिस्क टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान’ होगा. पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक यदि मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रितों को पूरी सम-एश्योर्ड राशि का भुगतान होगा.

इस बात का ध्यान रखें कि अगर पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिनों में पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है, तो दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा. सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू भी नहीं मिलेगा.

कौन खरीद सकेगा
कोई भी व्यक्ति यह पॉलिसी खरीद सकेगा और इसके लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि से संबंधित कोई बाध्यता या सीमा नहीं होगी.

क्या होगी उम्र, क्या होगा सम एश्योर्ड 
सरल बीमा पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल होनी चाहिए. पॉलिसी की अवधि 5 से 40 वर्ष तक होगी, जिसे अधिकतम 70 साल की परिपक्वता आयु तक के लिए खरीदा जा सकता है. इसमें न्यूनतम 5 लाख रुपये और अधिकतम 25 लाख रुपये का सम-एश्योर्ड मिलेगा.