LIC: केवल एक बार भरिए प्रीमियम और जीवन भर पाइए हर महीने 20 हजार की पेंशन

0
1250

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपनी लोकप्रिय योजना ‘जीवन अक्षय पॉलिसी’ को फिर शुरू किया है। यह एक पेंशन योजना है, जिसे कंपनी ने अब नए सिरे से शुरू किया है। कुछ महीने पहले ही देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने जीवन शांति नामक एक योजना की शुरुआत की थी और अक्षय योजना को वापस ले लिया था, लेकिन कंपनी अब दोबारा इस योजना को वापस लेकर आई है। 

नए कलेवर में लाई गई जीवन अक्षय VII, एलआईसी का इमीडिएट एन्युटी प्लान (Immediate Annuity Plan) यानी तत्काल वार्षिकी योजना है। इस योजना में आप एक बार प्रीमियम देकर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन की सुविधा पा सकते हैं। इस पॉलिसी को कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इसमें एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 विकल्पों में से एक के चयन की सुविधा मिलती है।

इन 10 विकल्पों में से एक ऐसा है जिसके तहत एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। जीवन अक्षय पॉलिसी में एक लाख रुपये की किश्त देकर भी पेशन ली जा सकती है, लेकिन 20 हजार रुपये मासिक की पेंशन के लिए निवेश की राशि भी अधिक है।  20 हजार रुपये प्रति महीने की पेंशन के लिए आपको 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा। 

स पेंशन के भुगतान के लिए चार तरीके (सालाना, छमाही, तिमाही और प्रति महीना) दिए गए हैं। इनमें सालाना भुगतान पर दो लाख 60 हजार रुपये, छमाही एक लाख 27 हजार 600 रुपये, तिमाही 63,250 रुपये और मासिक 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है। इसके तहत पॉलिसी लेने वाले को आजीवन एन्युटी भुगतान किया जाता है। आप इस योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से ले सकते हैं।

इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है और 30 से 85 वर्ष की आयु के लोग इस योजना को लेने के लिए योग्य हैं। उल्लेखनीय है कि जीवन अक्षय योजना एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है। वहीं, एलआईसी ने जीवन शांति योजना को स्थगित एन्युटी प्लान (Deferred Annuity Plan) बना दिया है। दोनों योजनाओं के बीच किसी तरह की गड़बड़ न हो, इसके लिए कंपनी ने जीवन शांति योजना को संशोधित भी किया है।