SBI ने दी चेतावनी, भूल कर भी ना करें ये गलती, वरना होगा भारी नुकसान

0
1385

भारत सरकार देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। साल 2021 तक देश में डिजिटल लेनदेन चार गुना तक बढ़ने की उम्मीद है। सुरक्षित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय बैंकों ने कई कदम उठाए हैं। बैंक समय-समय पर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करते रहते हैं। लेकिन तब भी जालसाज बैंक खातों से पैसों की निकासी कर ही लेते हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करीब 40 करोड़ ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए सतर्क किया है।

एसबीआई ने ट्वीट जारी कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है। बैंक ने बताया कि आजकल बैंक के ग्राहक जानकारी के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार गूगल पर भी सर्च करने पर ग्राहकों को सही जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में ग्राहकों को बैंक से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए बेवसाइट का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके बताया है कि ग्राहकों को बैंक से जुड़ी किसी भी सेवा की जानकारी के लिए सिर्फ हेल्पलाइन नंबर या फिर बेवसाइट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

ये है बैंक की आधिकारिक वेबसाइट
गूगल पर सर्च करने पर ग्राहक कई बार फर्जी वेबसाइट पर चले जाते हैं। इसलिए बैंक ने कहा है कि एसबीआई बैंक संबंधी किसी भी जानकारी या अपडेट के लिए https://bank.sbi पर ही जाएं।

इस नंबर पर करें कॉल
यदि एसबीआई के ग्राहकों को बैंक से फोन के जरिए संपर्क करना है, तो वे 1800 11 2211, 1800 425 3800 या 080 26599990 पर संपर्क कर बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी ले सकते हैं। ध्यान रहे कि अपने खाते से संबंधित जानकारी जैसे खाता संख्या, आइएनबी एवं एटीएम कार्ड अंजान व्यक्तियों से कदापि साझा न करें। इनका अवैध प्रयोग किया जा सकता है।