PNB, UBI और OBC के विलय के बाद बनने वाले बैंक का होगा नया नाम, लोगो भी जारी करेगी सरकार

0
885

केंद्र पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय के बाद बनने वाली इकाई के लिये नया नाम और प्रतीक चिन्ह का एलान करेगा. बैंक के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. नई इकाई भारतीय स्टेट बैंक के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा जिसका कुल व्यापार आकार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा.

1 अप्रैल से परिचालन शुरू होगा

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार विलय के बाद बनने वाली इकाई के नये नाम और प्रतीक चिन्ह की घोषणा करेगा. यह 1 अप्रैल 2020 से परिचालन में आएगा. उसने कहा कि नये बैंक की पहचान बनाने को लेकर प्रतीक चिन्ह (लोगो) काफी महत्वपूर्ण है. इस बारे में तीनों सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में उच्च स्तर पर चर्चा हुई है.

कर्मचारियों की संख्या 1 लाख होगी

अधिकारी ने कहा कि तीनों बैंकों ने प्रक्रियाओं के मानकीकृत बनाने और तालमेल बैठाने को लेकर 34 समितियां बनाई थी. समितियों ने संबंधित निदेशक मंडलों को अपनी रिपोर्ट पहले ही सौंप दी है. उसने कहा कि प्रमुख बैंक पीएनबी ने परामर्शदाता ईवाई नियुक्त किया है जो मानकीकरण और तालमेल बैठाने को लेकर निगरानी करेगा.

इसमें मानव संसाधन, सॉफ्टवेयर, उत्पाद और सेवाओं से जुड़े मामले शामिल हैं. अधिकारी के मुताबिक विलय के बाद बनने वाली इकाई में संयुक्त रूप से कर्मचारियों की संख्या एक लाख होगी.