भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले; अलर्ट मोड में सरकार, अस्पतालों से अलग वार्ड बनाने को कहा

0
1423

भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अबतक देश भर में कोरोना के कुल 28 मामले सामने आ चुके हैं. खुद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अब तक भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले पॉजिटिव पाये गए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में एक, आगरा में छह, 16 इटली नागरिक और भारतीय ड्राइवर, एक तेलंगाना और तीन केरल में मामले सामने आए हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि इसके प्रभाव से निपटने के लिए हर तरह के जरूरी कदम सरकार उठा रही है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने अस्पतालों से कहा है वे कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपने यहां अलग से वार्ड बनाएं. इसके अलावा सभी फ्लाइट और मुसाफिरों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी, जिसके बाद धीरे धीरे य​ह कई देशों में फैल चुका है. कोरोना के चलते दुनियाभर में 3000 से ज्यादा डेथ हुई हैं, वहीं अबतक इसके 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. चीन, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के संबंध में विशेषज्ञों की सलाह को ध्यान में रखते हुए वह इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि दुनिया भर में विशेषज्ञों की सलाह है कि नोवेल कोरोना वायरस COVID-19 को फैलने से रोकने के लिये सामूहिक कार्यक्रमों को कम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसलिये इस साल उन्होंने किसी होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 नोवेल कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी का जायजा लिया था.

नोएडा में 6 लोगों के नमूने नेगिटिव पाए गए

नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है. हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें COVID-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी. नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे उनमें एक दंपत्ति और 12 साल का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे.