डिजिलॉकर में UAN कार्ड, PPO कर सकते हैं एक्सेस, फॉलो करें ये स्टेप्स

0
813

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है. वे अब डिजिलॉकर से UAN कार्ड को एक्सेस कर सकते हैं. ईपीएफओ ने कहा है कि अब पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) अब सरकार की ई-लॉकर सर्विस डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा. यह जानकारी EPFO ने ट्वीट के माध्यम से दी है. EPFO के सब्सक्राइबर्स अब डिजिलॉकर के जरिए अपने UAN, PPO को डाउनलोड कर सकते हैं. ट्वीट में कहा गया है कि इससे बड़ी संख्या में पेंशनधारक और पीएफ के मेंबर्स समय पर अपने दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकेंगे और समय पर बेनेफिट्स का फायदा ले सकेंगे.

UAN सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण है जिससे उन्हें अपने विभिन्न एंप्लॉयज प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट को ट्रैक करने में मदद मिलती है. PPO नंबर एक यूनिक 12 संख्या वाला नंबर है जिससे पेंशनधारक को अपनी पेंशन प्राप्त करने में मदद मिलती है. इसके अलावा लाइफ सर्टिफिकेट जमा करते समय व्यक्ति के लिए अपने PPO नंबर का उल्लेख करना जरूरी होता है.

डिजिलॉकर क्या है ?

DigiLocker एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. DigiLocker को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शुरू किया गया था. डिजीलॉकर अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. DigiLocker में देश के नागरिक PAN कार्ड, वोटर ID, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एजुकेशनल सर्टिफिकेट आदि के साथ कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र यानी सर्टिफिकेट स्टोर कर सकते हैं.