समय से पहले पर्सनल लोन बंद करने के फायदे और नुकसान, जानिए पूरी बात

0
1218

आपको जब तुरंत पैसों की जरूरत होती है तो पर्सनल लोन (Personal Loan benefits) एक शानदार विकल्प होता है। यह एक इमरजेंसी सुविधा की तरह है और आसानी से मिल भी जाता है। यह एक अन सिक्यॉर्ड लोन है जिसके कारण इंट्रेस्ट रेट ज्यादा होता है।

जब आपको अचानक से पैसे की जरूरत होती है तो पर्सनल लोन सबसे बढ़िया वित्तीय साधन माना जाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे होते हैं और समय से ईएमआई चुकाते हैं जिससे क्रेडिट स्कोर (Credit Score)अच्छा है तो बैंकों की तरफ से आपको प्री-अप्रूव्ड लोन का भी विकल्प मिलता है। जब आप पर्सनल लोन लेते हैं तो मुख्य रूप से इंट्रेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस और अन्य तरह के चार्जेज के बारे में बात करते हैं। पर्सनल लोन के लिए फोर-क्लोजर और प्री-पेमेंट दो महत्वपूर्ण बिन्दु होते हैं जिसको लेकर कर्जधारक ज्यादा चर्चा नहीं करते हैं। हालांकि इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। इस आर्टिकल में उसी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं!

पर्सनल लोन तीन तरीके से बंद होते हैं। पहला यानी रेग्युलर क्लोजर। इमसें कस्टमर हर महीने ईएमआई चुकाता है। एक तय सीमा के बाद जब पूरा पेमेंट हो जाता है, आपकी ईएमआई बंद हो जाती है। इसमें लोन की आखिरी किस्त दें और लोन क्लोजर पर बैंक से संपर्क करें। आप घर बैठे कस्टमर केयर से भी बात कर सकते हैं। इसके अलावा मेल के जरिए भी बातचीत और किसी तरह की शिकायत की जा सकती है।

प्री-क्लोजर

इसमें दूसरा होता है प्री-क्लोजर। यह वह प्रक्रिया है जब कोई व्यक्ति लोन की अवधि समाप्त होने से पहले लोन चुकाता है। कुछ संस्थान लोन के प्री-क्लोजर पर शुल्क लगाते हैं। हालांकि, कई बार प्री-क्लोजर ब्याज दरों और कर्ज के बोझ को कम करने में मदद करता है। बैंकों में अलग-अलग लॉक-इन पीरियड होते हैं, जिनसे पहले कोई भी लोन बंद कर सकता है। हालांकि बैंक ब्याज राशि पर हुए नुकसान को पूरा करने के लिए प्री-क्लोजर शुल्क लेते हैं। अलग-अलग बैंकों का इसको लेकर अलग-अलग नियम हैं। ऐसे में इस संबंध में विशेष जानकारी के लिए आपको अपने बैंक से या बैंक के कस्टमर केयर सेवा अधिकारी से बात करनी होगी। वर्तमान समय में कई बैंक प्री-क्लोजर को लेकर कोई चार्ज भी नहीं वसूलते हैं।

आंशिक भुगतान

तीसरा विकल्प आंशिक भुगतान का होता है। अगर आप चाहते हैं कि लोन का भुगतान जल्द से जल्द हो जाए तो बीच-बीच में आंशिक भुगतान किया जा सकता है। इसके दो तरह के फायदे होते हैं। आंशिक भुगतान करने के बाद आपकी ईएमआई घट जाएगी या फिर लोन पीरियड घट जाएगा। इसमें क्या विकल्प चुनना है यह आप पर निर्भर करता है। इसके साथ एक और खासियत यह है कि आंशिक भुगतान बीच में कई बार किया जा सकता है।