आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की होगी जरूरत, जानें डिटेल्स

0
172

Ayushman Bharat Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस स्कीम के तहत लाभार्थी को एक आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलता है। इस कार्ड की सहायता से वह अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में करा सकता है। आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य बीमा कवर स्कीम है। इसके तहत सरकार बड़े पैमाने पर देश के गरीब नागरिकों को कवर करना चाहती है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। देश में बड़े पैमाने पर आर्थिक रूप से कमजोर लोग भारत सरकार की इस स्कीम में आवेदन कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करते समय किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है? उसके बारे में बताने जा रहे हैं –  

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा आपको राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और पते के प्रमाण की भी जरूरत होगी।

अगर आपके पास ये सभी जरूरी दस्तावेज हैं। ऐसे में आपको स्कीम में आवेदन करने से पहले आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर विजिट करके अपनी पात्रता की जांच करनी है। आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर विजिट करके भी अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

अगर आप योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। ऐसे में जन सेवा केंद्र पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। इस दौरान जन सेवा केंद्र पर एजेंट आपके सभी जरूरी दस्तावेजों का सत्यापन करके योजना में आपका रजिस्ट्रेशन करेगा। 

रजिस्ट्रेशन करने के करीब 10 से 15 दिनों के बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा। इस कार्ड की मदद से आप स्वास्थ्य से संबंधित समस्या होने पर अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।